2022 ke Quater 3 me retail investor ne kaun se share me jyada invest kiya?

आज इस लेख में 2022 के क्वार्टर 3 में रिटेल इन्वेस्टर ने सबसे ज्यादा शेयर्स ख़रीदे है या इन्वेस्टमेंट जिस कंपनी में किया है ऐसी टॉप 5 कंपनी की लिस्ट यहां रख रहा हूं। 2022 के क्वाटर 3 में अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर यह तीन महीने शामिल है। आप भी मुझे नीचे कमेंट में बताइए कि इस 5 कंपनी में से आपने भी किसी में निवेश कर रखा है या नहीं।

(1) Tata Power

रिटेल निवेशकों ने जिस कंपनी में सबसे ज्यादा निवेश किया है वह है टाटा पावर। क्वाटर 3 में इस कंपनी में रिटेलर्स द्वारा कुल 7000 करोड से भी ज्यादा का निवेश हुआ है।

टाटा ग्रुप की यह कंपनी मुख्य रूप से इलेक्ट्रिसिटी के उत्पादन, ट्रांसमिशन, वितरण एवं बिजली की ट्रेडिंग का बिजनेस करती है। साथ में यह कोयले की माइनिंग और ट्रेडिंग भी करती है।

इसका मार्केट केपीटलाइजेशन 77119 करोड़ का है और पिछले 1 साल में इसने 144.65% का रिटर्न दिया है।

(2) Tata Motors

रिटेल निवेशकों की तरफ से दूसरा सबसे बड़ा निवेश जहां पर आया है वह भी टाटा ग्रुप की ही कंपनी टाटा मोटर्स है। लगता है रिटेल निवेशकों को टाटा ग्रुप ज्यादा ही पसंद आता है। इस कंपनी में तीसरे क्वार्टर में 6200 करोड़ से भी ज्यादा का निवेश आया है।

टाटा मोटर्स मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल सेक्टर में बिजनेस करती है। आजकल उनकी बहुत सारी गाड़ियां फेमस हो चुकी है। खासकर टाटा नेक्सॉन की रेगुलर और इलेक्ट्रिक वर्जन भी फेमस है। टाटा की गाड़ी अपने मजबूत स्ट्रक्चर के लिए जानी जाती है।

इस कंपनी का मार्केट केपीटलाइजेशन 154037 करोड़ का है और पिछले 1 साल में इसने 45.99% के रिटर्न भी दिए हैं।

(3) Infosys

टेक्नोलॉजी सेक्टर से जुड़ी कंपनी इंफोसिस में 2022 के तीसरे क्वार्टर में रिटेल निवेशकों ने 5600 करोड़ से भी ज्यादा का निवेश किया।

इस कंपनी का मार्केट केपीटलाइजेशन 786703 करोड़ का है और पिछले 1 साल में इसने 40.65% का रिटर्न भी दिया है। इंफोसिस सबकी पसंदीदा कंपनी में से एक है।

(4) L&T

इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक लार्सन एंड टूब्रो में रिटेल निवेशकों ने तीसरे क्वार्टर में 4800 से भी ज्यादा की खरीदारी की है। यह कंपनी कंस्ट्रक्शन और इंजीनियरिंग के साथ टेक्नोलॉजी और फाइनेंशियल सर्विसेज में भी अपना बिजनेस करती है।

इसका मार्केट कैप 246034 करोड़ का है और पिछले 1 साल में इसका रिटर्न 24.55% रहा है।

(5) Tata Teleservices Limited

यह भी टाटा ग्रुप की कंपनी है जो वायर्ड और वायरलेस खासकर सेल्यूलर टेलीकम्युनिकेशंस सर्विस प्रदान करती है। यह मुख्य रूप से मुंबई महाराष्ट्र में अपना बिज़नेस करती है। इस कंपनी में तीसरे क्वार्टर में रिटेल निवेशकों द्वारा 4800 करोड से भी ज्यादा का निवेश आया है।

इस कंपनी का मार्केट कैप 32753 करोड़ का है और पिछले 1 साल में इसमें 1138.91% का धमाकेदार रिटर्न दिया है। इसका 52 week low 10.45 रुपए और High 290.15 रुपए हैं।

तो दोस्तों, रिटेल निवेशक द्वारा जो 5 कंपनी में सबसे ज्यादा निवेश आया है उनमें से 3 कंपनी तो टाटा ग्रुप की है। क्या आपने भी इस में से किसी एक में निवेश किया है तो जरूर कमेंट करें और आपको भी इस 5 कंपनी में से किसमें सबसे ज्यादा रिटर्न मिले हैं वह भी मुझे बताइए। धन्यवाद।

यह भी पढ़े

क्या मुझे एलआईसी के आईपीओ में निवेश करना चाहिए?

2022 में अपस्टॉक्स में लाइफटाइम फ्री अकाउंट कैसे बनाएं?

अगर बैंक डूब गया तो मेरे फिक्स डिपाजिट के पैसों का क्या होगा?

भारत का सबसे बड़ा वृक्षारोपण स्कैम कौन सा था?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top