2022 में ब्लॉग से कमाई कैसे करे?

आज के डिजिटल युग में आप में से बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग (Blogging) के बारे में जानते ही होगे। ऑनलाइन इंटरनेट से ब्लॉग के माध्यम से आप अपनी एक्टिव या पैसिव कमाए शुरू कर सकते हैं।

2022 में अपने ब्लॉग से आप थोड़ी से लेकर लाखों में इनकम कर सकते हैं। ब्लॉग से कमाई करने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से कुछ तरीके में आपको यहाँ रहा हूं।

Ads दिखाकर कमाई

अपने ब्लॉग से कमाई करने का सबसे अच्छा तरीका ads (AdSense) है। इसमें आप अपने लेख के बीच में एडवर्टाइजमेंट दिखाते हो। विजिटर्स अगर उस पर क्लिक करता है तो आपको उसका पैसा मिलता है।

प्रोडक्ट सेल करके कमाई

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे विजिटर्स आ रहे हैं तो आप उसे अपने प्रोडक्ट सेल करके भी पैसा कमा सकते हो।

एफिलिएट से कमाई

अगर आपके पास अपनी कोई भी प्रोडक्ट नहीं है तो आप दूसरों की प्रोडक्ट भी सेल करवा सकते हो। इसके लिए अमेजॉन एफिलिएट एक अच्छा प्लेटफार्म है।

Guest post से कमाई

अगर आपके ब्लॉग में बहुत अच्छा ट्राफिक है तो दूसरी वेबसाइट वाले उसके लिए एक पोस्ट आपके ब्लॉग पर लिखवाते हैं। उस पोस्ट में एक लिंक उसकी वेबसाइट पर जाती है। इसे गेस्ट पोस्ट भी कहते हैं।

स्पॉन्सरशिप से कमाई

दूसरे लोग या कंपनी अपनी प्रोडक्ट सेल करवाने के लिए या अपनी ब्रांडनेम बनाने के लिए आपके ब्लॉग पर उसका कंटेंट या ऐड डालने को बोलते हैं। इसे स्पॉन्सरशिप भी कहते हैं।

डिजिटल प्रोडक्ट सेल करना

आप अपने ब्लॉग के माध्यम से कोई भी डिजिटल प्रोडक्ट जैसे कि ई-बुक, सॉफ्टवेयर, क्रोम एक्सटेंशन, प्लगिन, कोर्स, आदि सेल करवा कर भी बहुत अच्छी कमाई कर सकते हो।

सर्विसेज प्रदान करके कमाई

अगर आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने यूजर्स को कुछ भी सर्विस देकर जैसे कि आप फोटोग्राफर, राइटर, क्रिएटिव आर्टिस्ट या डेवलपर हो तो एसी सर्विस प्रदान करके भी कमाई कर सकते हो।

Consultancy से कमाई

आप एक फाइनेंसियल एडवाइजर हो या फिर वकील हो तो आपके ब्लॉग के विजिटर्स आपको कंसल्ट करेंगे और बदले में पैसे भी चुकाएंगे।

तो ऐसे बहुत सारे अन्य और भी तरीके हैं जिससे आप ब्लॉग से लाखों कमा सकते हो। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आप को मुख्यतः दो चीजों की जरूरत होगी। एक डोमेन और दूसरा होस्टिंग

मेरी सभी वेबसाइट Hostinger पर ही है। होस्टिंगर पर अभी बहुत अच्छा ऑफर चल रहा है। जिसमे आपको सस्ती होस्टिंग के साथ डोमेन और SSL सर्टिफिकेट फ्री में मिल रहा है।